Latest

latest

झारखंड की अगली सीएम कल्पना सोरेन ?

Jharkhand assembly elections, Kalpana Soren politics, Hemant Soren

रविवार, 9 जून 2024

/ by journalist life

कल्पना सोरेन राज्य की मुख्यमंत्री बन सकती है। आपको कल्पना सोरेन के पूरे सफर को समझने के लिए आपको इस साल के  जनवरी महीने की उस तारीख को पहुंचना होगा जब हेमंत सोरेन के घर विधायक दल की बैठक हो रही थी। इस बैठक में सभी विधायकों से सादे कागजात पर हस्ताक्षर कर लिए गये थे। गांडेय सीट से विधायक रहे सरफराज अहमद का इस्तीफा हो चुका था। तय था कि हेमंत जेल गए तो राज्य की कमान कल्पना के हाथ में होगी। 


हेमंत सोरेन ने आपात स्थिति के लिए तैयारी कर रखी थी। हेमंत की इस रणनीति में फिट नहीं बैठ रहे थे जेएमएम के कुछ पुराने विधायक जिन्हें हेमंत भी अपना गुरू मानते हैं। हेमंत की रणनीति मीडिया मे भी लीक हो गई। चर्चा शुरू होने लगी कि कल्पना ही सीएम पद की उम्मीदवार होंगी। पार्टी के अंदर तो विरोध था ही सीता सोरेन भी हेमंत के इस फैसले के खिलाफ थी। अगर यह फैसला लेकर हेमंत जेल चले जाते तो पार्टी के अंदर सबकुछ संभालना आसान नहीं था। यही वजह रही कि चंपाई सोरेन को जिम्मेदारी सौंपी गई 


दूसरी तरफ हेमंत सोरेन ने कल्पना सोरेन को राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया। धीरे - धीरे काम समझाया। जनता से मिलना उनसे रिश्ता कायम करना कल्पना ने शुरू किया। पार्टी की अहम बैठकों में शामिल होने लगी। गांडेय से उपचुनाव लड़ा और जीत गईं। अब कल्पना पूरी तरह मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के लिए तैयार हैं।  इस बीच दो चीजें हुई। कल्पना को जनता का साथ मिला, पार्टी में खुद को एक मजबूत नेता के रूप में स्थापित कर दिया।    

 लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद 31 मई को चंपाई सोरेन ने हेमंत सोरेन से मुलाकात की। इस मुलाकात के मायने क्या थे आप अखबार में पढ़ते रहिए लेकिन सूत्र दावा करते हैं कि इस मुलाकात में हेमंत ने भविष्य की राजनीति के लिए कल्पना की दावेदारी चंपाई के सामने पेश कर दी है। कल्पना चंपाई सोरेन के साथ बड़ी बैठकों में शामिल हो रही हैं। किसी भी वक्त जेएमएम बड़ा फैसला ले सकती है। 


इसकी सबसे बड़ी वजह होगी  विधानसभा चुनाव। कल्पना सोरेन पार्टी का अब इतना मजबूत चेहरा बन गई हैं कि राज्य में विधानसभा  चुनाव हेमंत सोरेन के जेल में रहते कल्पना सोरेन के चेहरे पर ही लड़ा जा सकता है। जनता को यह विश्वास दिलाने की कोशिश होगी कि राज्य की अगली मुख्यमंत्री कल्पना सोरेन होंगी। चंपाई भले ही पुराने और बडे़ नेता है लेकिन लोकप्रियता के मामले में कुछ महीनों पहले राजनीति में आई कल्पना से पीछे खडे़ दिखते हैं। 

बस पार्टी सही समय और सही वक्त का इंतजार कर रही है जब कल्पना को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo