Latest

latest

सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है झारखंड का यह गांव...

रांची से लगभग 16 किमी की दूरी पर है लहना गांव.

रविवार, 6 सितंबर 2020

/ by मेरी आवाज


शहर में गांव की चर्चा कम होती है, सोशल मीडिया पर ट्रेंड तो लगभग मुश्किल है क्योंकि ट्रेड का खेल अब शहरी हो चला है, नकली हो चला है लेकिन झारखंड के इस गांव की तस्वीरें मुझे अक्सर अपनी इस्टांग्राम और फेसबुक की फीड पर दिख रही थी. 

झारखंड बहुत धनी है, खनिज से भी औऱ सौदर्य से भी. यूं तो यहां देखने लायक कई जगहें हैं जिसमें झरना, नदी, पहाड़ जैसी कई जगहें लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है झारखंड का एक गांव. कई पत्रकार जब इस जगह घूमकर आये तो अपनी तस्वीरें अपलोड की. इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी लोगों ने यहां की तस्वीरें शेयर की. 

लग रही है भीड़ 

उन तस्वीरों को देखकर और भी लोगों ने जाना शुरू कर दिया. अब हर शाम यहां लोग पहुंचने लगे हैं. यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ- साथ मौजूद है  बांध जो कुएं के आकार में बनाया गया है हमेशा पानी बाहर से अंदर जाता रहता है.  

कैसा जाना है इस गांव की तरफ 

रांची से लगभग 16 किमी की दूरी पर है लहना गांव. यहां जाने का रास्ता है रांची से लोहरदगा के रास्ते पर आपको चलना है 12- 14 किमी दूरी पर मंखमंदोरो बाजार है यहीं से बाजार के रास्ते पर जाना है थोड़ा आगे बढ़ेंगे तो एक बड़ा सा तालाब मिलेगा इसी रास्ते पर थोड़ी दूर है पर बना है यह बांध.  अगर ज्यादा दिक्कत हो तो गूगल से पूछिये क्योंकि गूगल अब इस गांव को अच्छी तरह जानता है. अब  जिस जगह से भी जाना चाहते हों गूगल आपको रास्ता बता देगा, साथ में कुछ युवकों की डैम के साथ तस्वीरें भी देखने को मिल जायेगी. 

आपको दिक्कत ना हो इसलिए रास्ते का गूगल लिंक भी दे रहा हूं बस क्लिक कीजिए और रास्ता जान लीजिए


तस्वीरें देखकर आप इस जगह के रास्ते का अंदाजा नहीं लगा सकते. कीचड़ से सने हुए रास्ते, फिसलन लेकिन खूबसूरती सभी कमियों को पूरी कर देती है. इस वक्त धान की फसल लगी है लहलहाती हुई फसल इस जगह को और खूबसूरत बना देती है. 

 क्या कहते हैं गांव वाले

गांव वाले बताते हैं कि यह डैम तो दो साल पहले बना है. गांव के लड़कों ने ही पहले यहां के डैम की खूबसूरती को सोशल मीडिया पर शेयर किया इसके बाद लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम पर तस्वीर देखकर आने लगे. अब तो यह जगह फेमस हो गयी हर दिन कोई ना कोई आता है. 

पर्यटक स्थल बनने की राह पर लाहना 

खेत से होकर डैम तक जाने का रास्ता भले ही कठिन हो लेकिन गांव वाले अब यहां बेहतर रास्ता बनाने की योजना बना रहे हैं. संभव है कि इस बार जब आप जायें तो आपको  डैम के पास कोई छोटी सी दुकान भी दिखे. गांव वाले खुश है कि उनके गांव को सोशल मीडिया पर पहचान मिल रही है.  


2 टिप्‍पणियां

Pramod kr ने कहा…

sir maha aa jtha hoga isme to
viralism

मेरी आवाज ने कहा…

हां भाई जगह तो शानदार है

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo