Latest

latest

सिर्फ राशन कार्ड नहीं पेट्रोल सब्सिडी के लिए ये सब भी होना जरूरी है...

how to get cheap petrol in jharkhand ration card and full process अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप यह आर्टिकल अपने मोबाइल या लैपटॉप में पढ़ रहे हैं

बुधवार, 19 जनवरी 2022

/ by मेरी आवाज


अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप झारखंड सरकार की तरफ से मिलने वाली पेट्रोल सब्सिडी लेने का मन बना रहे हैं, तो आपके पास दो चीजें होनी चाहिए. एक तो राशन कार्ड और दूसरा दमदार इंटरनेट वाला मोबाइल या लैपटॉप. अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप यह आर्टिकल अपने मोबाइल या लैपटॉप में पढ़ रहे हैं, तो मुबारक हो आप योग्य है. 

पेट्रोल सब्सिडी के साथ- साथ राशन कार्ड को लेकर दूसरी खबरें भी चर्चा में है. झारखंड सरकार 1.83 लाख लोगों के राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी में है. संभव है कि सरकार की इस पेट्रोल सब्सिडी योजना से और नाम भी सामने आयेंगे. पता चला कि लाल कार्ड वाले साहेब ने बुलेट के लिए सब्सिडी की मांग कर दी. आप भले ही इस योजना में बैठकर खामियां निकालिये लेकिन मुझे ऐसा लगता है जैसे सरकार गरीबों को लाभ देने के लिए नहीं बल्कि सक्षम लोगों से गरीबों के नाम से ली जाने वाली सुविधाएं छिनने के लिए है. 

अभी तक 55000 राशन कार्ड निरस्त किए गए हैं. 70,569 ऐसे लोगों की जांच चल रही है.   राज्य स्तर पर इसके लिए टास्क फोर्स के गठन पर भी विचार किया जा रहा है.  झारखंड सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने विधानसभा में बताया कि सरकार ऐसे लोगों की जांच करा रही है. 

 यह छूट आसानी से नहीं मिलने वाली. राशन कार्ड तो सिर्फ एक योग्यता है. इसके साथ- साथ  आपके पास अच्छा मोबाइल जिसमें इंटरनेट चलता हो, अंग्रेजी और हिंदी की अच्छी समझ के साथ- साथ मोबाइल चलाने में दक्षता हो, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, गाड़ी के जरूरी कागजात तैयार हों और इतना सब हो तो आप अपने राशन कार्ड का रंग जरूर देख लीजिएगा कि आप उस कार्ड के योग्य हैं भी या नहीं. 

इसमें हम आपकी थोड़ी मदद किये देते हैं झारखंड में तीन प्रकार के कार्ड है. लाल, पीला और हरा. 

APL Ration Card – एपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है । उन्हें  एपीएल श्रेणी में रखा गया है । झारखण्ड के लोग इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है ।इस राशन कार्ड के लिए कोई आय निर्धारित नहीं की गयी है ।

BPL Ration Card – बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है ।गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से नीचे होनी चाहिए  |

AAY Ration Card – यह राशन उन लोगो के लिए सरकार द्वारा जारी किये गए है जो लोग बहुत ही ज़्यादा गरीबी में जीवन यापन कर रहे है तथा कोई आय भी निश्चित नहीं है या आय ही नहीं है  वह इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है |

सवाल है कि बीपीएल और अंत्योदय कार्ड के लोगों के लिए यह योजना कितनी कारगर है. क्या इस कार्ड का उपयोग करने वाले लोग इतने सक्षम है कि वह झारखंड सरकार के इस तरीके का इस्तेमाल करके इसका लाभ ले सकेंगे. रामेश्वर उरांव ने बताया कि राज्य में 65 हजार ऐसे लोग ऐसे हैं जो धान भी बेच रहे हैं और राशन कार्ड का भी लाभ ले रहे हैं. जांच में यह पाया गया है कि इन्होंने 50- 200 क्विंटल से ज्यादा धान बेचा है. 

इनके राशन कार्ड को भी रद्द करने की तैयारी है. 3.38 लाख बीपीएल की श्रेणी में हैं जो लोग अयोग्य हैं और बीपीएल का लाभ ले रहे हैं बाकि सरकार की योजना है अगर आप इसका लाभ लेने के योग्य हैं तो घर बैठे 250 रुपये खराब नहीं है. 

कोई टिप्पणी नहीं

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo